Dhiti

Home » , , , , » द्वितीय व तृतीय श्रेणी के 60 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी

द्वितीय व तृतीय श्रेणी के 60 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी

फतेहपुर/सीकर.शिक्षा मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने तथा शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयत्नशील है।

वे रविवार को कस्बे में 96 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय अनुसूचित जाति छात्रावास भवन के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में तृतीय श्रेणी के 41 हजार व द्वितीय श्रेणी के 19 हजार शिक्षकों के साथ-साथ एक हजार व्याख्याताओं और डेढ़ हजार शारीरिक शिक्षकों की शीघ्र ही नई भर्ती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के 186 ब्लॉकों में बालिका छात्रावास बनाए जाएंगे। कुछ ब्लॉकों में यह कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि अब शिक्षकों को आपदा प्रबंधन, जनगणना व निर्वाचन के अलावा अन्य किसी कार्य में नहीं लगाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री रामकिशोर सैनी ने बताया कि विभाग के माध्यम से समाज कल्याण एवं सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

इन योजनाओं का पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के लिए धोद व पिपराली में भी छात्रावास प्रारंभ होंगे। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद शीशराम ओला ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में लोगों से कहा कि वे अमन, चैन व भाईचारे की भावना से रहें ताकि देश व प्रदेश में तरक्की का मार्ग प्रशस्त हो सके। जिला प्रमुख रीटा सिंह, विधायक भंवरू खां, अंबेडकर विचार मंच के मूलचंद वर्मा, दाउद पिनारा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

> बीबीपुर छोटा में शहीद के नाम पर विद्यालय

शिक्षा मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने रविवार दोपहर बीबीपुर छोटा गांव में शहीद भंवर सिंह चौधरी रा.उ.मा.वि. की नामकरण पट्टी का अनावरण तथा इसी स्कूल में वाणिज्य संकाय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्राथमिक व उ.प्रा. विद्यालयों में 40 विद्यार्थियों पर दो, 90 पर तीन, 120 पर चार तथा 200 पर पांच शिक्षक ही रह सकेंगे।

जहां शिक्षकों की संख्या इससे अधिक होगी उन्हें निकट के जरूरत वाले स्कूलों में समानीकरण के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में वीरांगना सरिता देवी व शहीद के माता पिता को शिक्षा मंत्री ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया शहीद वेलफेयर सोसायटी के रामदेवाराम बिजारणियां ने भी सोसायटी की ओर से उन्हें शॉल ओढ़ाये। प्रधानाचार्य शिवपाल सिंह ने विद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

> हरसावा बड़ा में दो संकायों का उद्घाटन

शिक्षा मंत्री मेघवाल ने रविवार शाम फतेहपुर क्षेत्र में ही हरसावा बड़ा स्थित रा.उ.मा.वि. में भी नये खोले गये विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य में उर्दू विषय के 500 अध्यापकों तथा एक हजार लेब ब्वॉय की भर्ती की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने निकट की ढाणियों में एक प्राथमिक विद्यालय तथा लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के घस्सू माधोपुरा स्कूल में बायोलॉजी विषय खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फतेहपुर क्षेत्र के 10 ऐसे माध्यमिक विद्यालयों में, जहां कला संकाय है, उर्दू विषय खोले जाएंगे। भमाशाह चन्दन मल रायजादा ने इस विद्यालय में पुस्तकालय भवन निर्माण के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। प्रधानाचार्य शिशुपाल सिंह ने शाला का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

> शिक्षक संघ ने दिया ज्ञापन

फतेहपुर. शिक्षक संघ ने अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में स्कूलों में बढ़ा हुआ समय वापस लेने, आरटीई के अनुरूप शिक्षकों के नए पद भरने, शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त रखने आदि मांगों का उल्लेख किया गया। इससे पूर्व संगठन के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की जिस पर उन्हें ज्ञापन देने के लिए शिक्षा मंत्री के पास भेजा गया।

इससे पूर्व पंचायत समिति सभागार में राज. शिक्षक संघ शेखावत के जिला मंत्री उपेन्द्र शर्मा, विनोद पूनिया, हंसराज पूनिया, संतसिंह, केशरदेव, जोगेन्द्रसिहं रणवा, रामचन्द्र खींचड़ आदि की मौजूदगी में शिक्षा बचाओ आंदेालन समिति का गठन किया गया। वक्ताओं ने कहा कि मांगें नहीं मानी तो आंदोलन किया जाएगा। बाद में समिति के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को मांगों का ज्ञापन सौंपा।

hi dear plz vist For :-


Current GKhttp://currentgke.blogspot.com

New SmShttp://sms4online.blogspot.com

Share this article :
 
Support : Your Link | Your Link | Your Link
Copyright © 2013. Government Jobs & Current GK - All Rights Reserved
Template Created by Creating Website Published by Mas Template
Proudly powered by Blogger